Hindi News 18 :- Hotel के कमरे में प्रवेश करते ही अपने कंप्यूटर और फोन को चार्ज करने के लिए सभी उपलब्ध प्लग देखना ठीक है, लेकिन कुछ अन्य चीजें भी हैं जो कहीं अधिक महत्वपूर्ण हैं। हमने महत्वपूर्ण कदमों की एक सूची बनाई है जिनका हर यात्री को अपने होटल के कमरे में कदम रखते ही पालन करना चाहिए, ताकि उनकी यात्रा के दौरान एक सुरक्षित और आरामदायक प्रवास सुनिश्चित हो सके।
Hotel के कमरे में प्रवेश करते ही जाँच करने योग्य 10 महत्वपूर्ण बातें जो निम्न हैं
1. खटमलों के लिए गद्दों की जाँच करें
आप सोच सकते हैं कि खटमल केवल कम कीमत वाले होटलों में ही होते हैं, लेकिन यह हमेशा विलासिता की बात नहीं होती क्योंकि खटमल अतिथि के कपड़ों और व्यक्तिगत वस्तुओं के माध्यम से 5-सितारा होटलों में भी स्थानांतरित हो सकते हैं। जब आप अपने कमरे में पहुँचें तो सबसे पहले बिस्तर की जाँच करें। कवर पर दाग या छोटे भूरे और काले बिंदु देखें, फिर बेडस्प्रेड और चादरें पीछे खींचें और गद्दे का भी निरीक्षण करें। यदि आपको कुछ मिलता है, तो सीधे रिसेप्शन पर जाएँ।
2. रजाई कवर उतारो
होटल की नौकरानियाँ नियमित रूप से चादरें बदल सकती हैं और साफ कर सकती हैं, लेकिन यह रजाई या रजाई पर लागू नहीं होता है। यह मान लेना जोखिम भरा है कि ये चीज़ें साफ़ भी हैं, इसलिए यदि आप अक्सर यात्रा करते हैं, तो अपने साथ अपना कंबल ले जाना एक अच्छा विचार होगा। अन्यथा, आप बस होटल के कम्फ़र्टर के नीचे की चादर का उपयोग कर सकते हैं और कम्फ़र्टर को पूरी तरह से हटा सकते हैं।
3. चीजों को साफ करने के लिए सैनिटाइजिंग वाइप्स का उपयोग करें
एक और महत्वपूर्ण कदम यह है कि कमरे में हर कोई जिन सबसे आम चीजों को छूता है, जैसे दरवाजे के हैंडल, अलमारी के हैंडल और टीवी रिमोट को तुरंत साफ करें। एक अध्ययन से पता चला है कि टीवी रिमोट होटल के कमरों में पाई जाने वाली सबसे गंदी वस्तुओं की सूची में हैं। उन सतहों को साफ करने के लिए एंटी-बैक्टीरियल वाइप्स का उपयोग करने का प्रयास करें या टिश्यू पर कुछ अल्कोहल का उपयोग करें।
4. सुनिश्चित करें कि आपका कार्ड काम करता है और कमरे का दरवाज़ा बंद है।
जब वे आपको आपका कमरा दिखाते हैं, तो यह जांचना याद रखें कि आपका होटल कार्ड काम करता है या नहीं और, इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह पता लगाएं कि यह कैसे काम करता है – वे आम तौर पर निर्देशों के साथ आते हैं। यह भी देखें कि आपका दरवाज़ा ठीक से बंद है या नहीं। अधिकांश लोग सोचते हैं कि यह स्वचालित रूप से लॉक हो जाता है, लेकिन यह सुनिश्चित करना अच्छा है कि इसमें कोई खराबी न हो। जब आप बाहर हों और जब आप अंदर हों, तो दरवाज़ा बंद करना सबसे सुरक्षित विकल्प है।
5. खिड़कियाँ और बालकनी के दरवाजे बंद करें, जब बच्चेआपके साथ हैं।
यह अधिकतर एक उपाय है जिसे पारिवारिक छुट्टियों के दौरान लिया जाना चाहिए, लेकिन यह किसी अन्य के लिए भी सुरक्षा उपाय के रूप में लागू होता है। अपनी खिड़कियों और बालकनी के दरवाजों को बंद करना सुनिश्चित करें, खासकर यदि आपका कमरा ऊंची मंजिल पर स्थित है। किडोस बहुत जिज्ञासु हो सकते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि कमरा सुरक्षित कर लिया जाए और सभी जोखिम कारकों के साथ शुरुआत की जाए। वयस्कों के लिए, यह सुनिश्चित करने का एक और तरीका है कि कोई भी आपकी गोपनीयता के साथ खिलवाड़ नहीं करेगा।
6. सुनिश्चित करें कि आपके कमरे में फोन/मोबाईल काम करता हो।
यह सुरक्षा और आराम दोनों नियम है। सुनिश्चित करें कि आपके पास एक परिचालन लाइन है और आपका फ़ोन ठीक से काम करता है। रूम सर्विस से लेकर हाउसकीपिंग और आपातकालीन सहायता तक, कुछ ऐसा हो सकता है जिसके लिए फ्रंट डेस्क से कनेक्शन की आवश्यकता होती है और यह सुनिश्चित करना अच्छा है कि आप जुड़े हुए हैं।
7. एस्केप मैप पढ़ें और उपलब्ध निकास का पता लगाएं।
हम सभी ने शायद देखा होगा कि होटल के कमरे के दरवाजे के पीछे भागने का नक्शा होता है। लेकिन हममें से कुछ लोगों ने वास्तव में निकटतम आपातकालीन निकासों का अध्ययन करने और उन्हें याद करने में समय बिताया है। कुछ होटल अपनी निकासी योजना भी जमीनी स्तर पर रखते हैं। ऐसी लगभग एक दर्जन आपातकालीन स्थितियाँ हैं जो आग से लेकर प्राकृतिक आपदा तक, किसी भी समय आ सकती हैं। सुरक्षित रहने के लिए हमें तैयार रहना होगा।
8. यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपके बाथरूम में सभी आवश्यक चीजें (तौलिया, टॉयलेट पेपर इत्यादि) हैं।
यह देखना कि आपका बाथरूम पूरी तरह सुसज्जित है या नहीं, पहली चीजों में से एक है जो हर यात्री को अपने होटल के कमरे में प्रवेश करने के बाद करना चाहिए। यह देखने के लिए जांचें कि क्या साफ तौलिये हैं, क्या सभी मेहमानों के लिए पर्याप्त टॉयलेट पेपर हैं, और क्या आपके पास उचित प्रसाधन हैं, क्या होटल उन्हें प्रदान करता है।
9. अपने दरवाजे पर “परेशान न करें” चिन्ह का प्रयोग करें।
प्रत्येक होटल के कमरे में किसी न किसी कारण से अपना स्वयं का “परेशान न करें” चिन्ह होता है। अपने दरवाजे पर अपना सामान लटकाएं और सुनिश्चित करें कि कोई भी अप्रत्याशित रूप से आपके स्थान में प्रवेश नहीं करेगा। हाउसकीपिंग आपके कमरे में बिना बताए अचानक आ सकती है और आपको एक अजीब क्षण के बीच में पा सकती है। बस यह सुनिश्चित करें कि इसे सुबह हटा दें, ताकि आपको ताज़ा तौलिये और एक साफ़ कमरा मिल सके।
10. सुनिश्चित करें कि आसपास कोई छिपा हुआ कैमरा न हो।
यह कठिन है, लेकिन हम तकनीकी युग में रहते हैं और हमें हर चीज के लिए तैयार रहने की जरूरत है। हालाँकि यह होटलों में बहुत आम नहीं है, लेकिन जब गुप्त कैमरों की बात आती है तो हमेशा “आप कभी नहीं जानते” होते हैं। अपने कमरे में गुम हुई वस्तुओं, अजीब गैजेट्स, या लाल बत्तियों और एक कमरे में डबल स्मोक डिटेक्टरों की जाँच करें।