Hindi News 18 :- एक प्रतीकात्मक कदम में, एयर इंडिया बोइंग 747 के पायलटों ने ‘विंग वेव’ मूव का प्रदर्शन किया, जो सेवानिवृत्त उड़ानों के लिए आरक्षित परंपरा है। बोइंग 747 विमान का उपयोग राष्ट्रपति, प्रधान मंत्री और उपराष्ट्रपति जैसे शीर्ष गणमान्य व्यक्तियों के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित करने के लिए किया जाता था।
अप्रैल 2022 में, विमानन नियामक डीजीसीए ने चार बोइंग 747 जंबो जेट को अपंजीकृत कर दिया जो फरवरी 2020 से परिचालन में नहीं थे
एयर इंडिया ने सोमवार को मुंबई हवाई अड्डे से अपने आखिरी बचे बोइंग 747 में से एक को अलविदा कह दिया। विमान, जिसे पिछले साल नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा अपंजीकृत कर दिया गया था, का नाम आगरा रखा गया था। एक प्रतीकात्मक कदम में, बोइंग 747 के पायलटों ने “विंग वेव” चाल का प्रदर्शन किया, यह परंपरा सेवानिवृत्त उड़ानों के लिए आरक्षित है।
“आज, पूर्व एयर इंडिया बोइंग 747 में से एक आखिरी बार मुंबई से रवाना हुआ। एक बार पंजीकृत वीटी-ईवीए और इसका नाम “आगरा” था, इसे सेवानिवृत्ति के बाद पिछले साल डीजीसीए द्वारा अपंजीकृत कर दिया गया था, और इसके “एयर इंडिया” शीर्षक और लोगो हटा दिए गए थे। इसलिए एक अस्थायी अमेरिकी पंजीकरण, N940AS को पिछले सप्ताह इसके लिए लागू किया गया था, ताकि इसे अपने पूर्व घरेलू आधार से अनिश्चित भविष्य की ओर उड़ान भरने की अनुमति मिल सके, “एक विमानन इतिहासकार देबाशीष चक्रवर्ती ने हिंदुस्तान टाइम्स के हवाले से कहा था।
अप्रैल 2022 में, विमानन नियामक डीजीसीए ने चार बोइंग 747 जंबो जेट का पंजीकरण रद्द कर दिया, जो फरवरी 2020 से परिचालन में नहीं थे। यह कदम जनवरी 2022 में टाटा समूह द्वारा एयर इंडिया का नियंत्रण लेने के कुछ महीने बाद ही आया था।
रिटायर हो चुके एयर इंडिया के बोइंग 747 विमान का क्या होगा?
बोइंग 747 में से एक ने सोमवार को मुंबई हवाई अड्डे से उड़ान भरी और दूसरे के जल्द ही भारत से अपनी अंतिम उड़ान भरने की उम्मीद है। एयर इंडिया ने इन विमानों को विदेशी कंपनियों को बेच दिया है, जो संभवतः लंबी दूरी पर माल और अन्य आपूर्ति के परिवहन के लिए मालवाहक के रूप में उनका उपयोग करेंगे।
एयर इंडिया के अन्य दो बोइंग 747 विमानों को उनके हिस्सों के लिए मुंबई में अलग किया जाएगा। यह प्रक्रिया विमान के जीवनचक्र को बढ़ाने और उनके हिस्सों को स्पेयर या स्क्रैप धातु के रूप में पुन: उपयोग करने के लिए आयोजित की जाती है।
“विमान लगभग 800 से 1,000 पुनर्चक्रण योग्य भागों से बने होते हैं, जिनमें से अधिकांश धातु मिश्र धातु और मिश्रित सामग्री से बने होते हैं। वाणिज्यिक विमानों को विमान पुनर्चक्रण केंद्रों पर नष्ट किया जाता है, जहां बिना पुनर्चक्रण मूल्य वाले गैर-धातु भागों को हटा दिया जाता है, प्रमुख घटकों को नष्ट कर दिया जाता है, और धातु मिश्र धातु भागों को उनकी संरचना के आधार पर क्रमबद्ध किया जाता है, “फॉर्च्यून बिजनेस इनसाइट्स पर वाणिज्यिक विमान डिस्सेम्बली पर एक पेपर में कहा गया है।